Skip to main content

लॉकडाउन के बीच धीरे-धीरे बढ़ेंगी सुविधाएं, मुंबई में 2 किलोमीटर से बहार गाड़ी ले जाने पर रोक; आषाढ़ी एकादशी के दिन पंढरपुर जाएंगे सीएम

राज्य में कोरोना संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 5,493 नए मामले सामने आए हैं। इसके चलते राज्य में कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,64,626 हो गई। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से 156 लोगों की मौत हुई है। इससे राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 7,429 हो गया है।

75 हजार के पार पहुंची मुंबई में संक्रमितों की संख्या
पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 1,300 नए मामले दर्ज हुए है। यहां मरीजों की संख्या 75 हजार को पार कर गई है। बीएमसी के अनुसार, 75,047 में से 43,154 मरीज कोरोनामुक्त हो चुके है। रविवार को 823 लोगों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया। कोरोना के कारण 87 मरीजों की मौत के मामले दर्ज हुए। अब तक कुल 4,368 लोगों की मौत का कारण वायरस बन चुका है। मरने वाले 87 मरीजों में 55 पुरुष और 32 महिलाएं थीं।

अनलॉक के बीच अब मुंबई में सड़कों को सैनिटाइज़्ड करने का काम बीएमसी की ओर से किया जा रहा है।

लॉकडाउन जारी रहेगा-सुविधाएं धीरे-धीरे बढ़ेंगी: उद्धव
30 जून के बाद भी राज्य में लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन को एकदम खत्म नहीं किया जाएगा, लेकिन धीरे-धीरे सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'केवल आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए महाराष्ट्र में मिशन बिगिन अगेन शुरू करना पड़ा, लेकिन कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। कोई इस भ्रम में न रहे कि 30 जून के बाद लॉकडाउन खत्म हो जाएगा और सारे कामकाज पहले की तरह शुरू हो जाएंगे।"

मुंबई के अप्पा पाड़ा इलाके में मास स्क्रीनिंग के लिए पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी। यहां कोरोना के हर दिन 20 से ज्यादा मामल सामने आ रहे हैं।

'लोगों पर निर्भर है आगे का लॉकडाउन'
उन्होंने चेतावनी भी दी, "अगर कोरोना के केस बढ़ेंगे, तो कुछ इलाकों में फिर से कड़ा लॉकडाउन लागू करना पड़ेगा। अब लॉकडाउन जारी रखना या हटाया जाना लोगों पर निर्भर है।"

80 प्रतिशत लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा, 'आज भी 80 प्रतिशत लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं समझा जा सकता कि वे संक्रमित नहीं हैं। इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो, घरों से बाहर न निकलें। मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।'

मुंबईकरों को अपने घर से 2 किलोमीटर के दायरे में ही बाल कटाने, व्यायाम करने और खरीदारी जैसे काम निपटने होंगे।

लॉकडाउन को लेकर मुंबई पुलिस ने कड़े निर्देश जारी किए
मुंबईकरों को अपने घर से 2 किलोमीटर के दायरे में ही बाल कटाने, व्यायाम करने और खरीदारी जैसे काम निपटने होंगे। ऐसा न करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती बरतेगी। चिकित्सा और ऑफिस जाने के अलावा किसी और काम के लिए कोई घर से 2 किलोमीटर से दूर अपना वाहन ले गया तो उसकी गाड़ी भी जब्त कर ली जाएगी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी प्रणय अशोक ने रविवार को यह जानकारी दी और कहा कि राज्य सरकार ने मिशन बिगिन अगेन के तहत कुछ छूट दी है, लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए सभी को व्यक्तिगत सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

यह हैं दिशानिर्देश
1- केवल अत्यावश्यक सेवाओं के लिए ही घर से बाहर निकले।
2- घर से बाहर घूमते समय चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य ।
3- घर से 2 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित बाजार और दुकानों में ही जा सकते हैं।
4- खुली जगह पर व्यायाम भी घर से 2 किलोमीटर के दायरे में ही करने की इजाजत।
5- कार्यालय या चिकित्सा से जुड़ी आपातस्थिति में ही 2 किलोमीटर से आगे जाने की इजाजत।
6- सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े नियमों का पालन करना होगा।
7- उपरोक्त नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई होगी।
8- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाली दुकानें और दूसरे प्रतिष्ठान बंद कर दिए जाएंगे।
9- रात 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू, अत्यावश्यक सेवाओं के लिए ही घर से बाहर निकलने की इजाजत
10- बिना वैध वजह के घर से दूर धूम रहीं गाड़ियों को जब्त कर लिया जाएगा।

ठाणे में भी सख्ती
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ठाणे पुलिस ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। ठाणे में भी नाकेबंदी लगा दी गई है। ठाणे ट्रैफिक पुलिस ने चेतावनी दी है कि बिना वजह घूम रहे लोगों की दुपहिया जब्त कर ली जाएगी। निजी कार और टैक्सी में भी ड्राइवर के अलावा सिर्फ एक शख्स को बैठने की इजाजत दी जाएगी। बेहद जरूरी कामों के लिए ही दुपहिया वाहनों की इजाजत दी जाएगी।

मुंबई के धारावी का एरियल व्यू, यहां कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सड़कें सूनी पड़ी हुई हैं।

5 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर मुंबई लौटे
'मिशन बिगन अगेन' के शुरू होने के बाद अब राज्य के कारखाने फिर से खुल चुके हैं। हालांकि, प्रवासी कामगारों के पलायन के बाद खड़ी हुई वर्कफ़ोर्स की समस्या अब खत्म होती नजर आ रही है। रेलवे से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें, तो कोराना के भय से गांव पहुंचे साढ़े पांच लाख मजदूर और व्यापारी वापस मुंबई लौट आए हैं। इनमें ज्यादातर उत्तर भारतीय राज्यों से हैं। ऐसे ही हाल औरंगाबाद, नागपुर और पुणे समेत राज्य के अन्य हिस्सों में देखने को मिल रहे हैं।

आषाढ़ी एकादशी के दिन पंढरपुर जाएंगे सीएम
मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि वह 1 जुलाई को आषाढ़ी एकादशी के दिन पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में पूजा करने जाएंगे और भगवान से प्रार्थना करेंगे कि दुनिया को कोरोना के संकट से मुक्ति दिलाएं। इस मौके पर पंढरपुर के मंदिर में पहली पूजा करने का सम्मान राज्य के मुख्यमंत्री को परंपरागत रूप से दिया जाता है। मुख्यमंत्री ने सभी धर्मों के लोगों को संकट के इस समय में अपने रीति-रिवाजों और त्योहारों को घरों में ही मनाने के लिए धन्यवाद दिया।

बकाया किसानों को मिलेगी कर्ज माफी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की किसान कर्ज मुक्ति योजना के तहत जिन किसानों को कर्ज माफी का लाभ नहीं मिला है उन्हें अब कर्ज माफी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय चुनाव और कोरोना संकट के कारण कर्ज माफी रूक गई थी लेकिन अब सरकार ने तय किया है कि बाकी के किसानों को भी कर्ज माफी का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस और पूर्व मुख्यमंत्री वसंतराव नाईक की जंयती पर कृषि दिवस मनाया जाएगा। मैं डॉक्टरों और किसानों को शुभकामनाएं देता हूं।

विद्यार्थी बिना लिखित परीक्षा दिए उत्तीर्ण हुए तो खुश नहीं होंगे- राज्यपाल
राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने कहा कि यदि विद्यार्थी बिना लिखित परीक्षा के उत्तीर्ण होते हैं, तो वे खुश नहीं होंगे। विद्यार्थियों को कभी समाधान नहीं मिलेगा। राज्यपाल ने कहा कि आज के युग में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके और जिन विद्यार्थियों के पास कम्प्यूटर नहीं है उन्हें कम्प्यूटर उपलब्ध कराकर परीक्षा लेना संभव है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुंबई के मलाड इलाके में एक घर पर जांच करने के लिए पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी। मलाड इलाका मुंबई का नया हॉटस्पॉट बन चुका है।


https://ift.tt/2Nza0j4

Comments