Skip to main content

मौका है मोदी 2.0 का एक साल पूरा होने का, इसलिए 12 महीने की 14 तस्वीरें, देखिए, पढ़िए, सोचिए

आज प्रधानमंत्री मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा हुआ है। इस मौके पर एक साल पहले चुनाव जीतने से लेकर अम्फान तूफान के बाद पिछले हफ्ते ममता के साथ हवाई दौरे तक की पीएम मोदी की 14खास तस्वीरें और उनकी कहानियां, देखें और पढ़ें...

ये तस्वीर 12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित हुए मैन वर्सेस वाइल्ड शो की है। इस शो में प्रधानमंत्री मोदी नजर आए थे। इस शो की शूटिंग उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट पार्क में हुई थी। इसे 180 देशों में टेलीकास्ट किया गया था।
अमेरिका के ह्यूस्टून में पिछले साल 23 सितंबर को हाउडी मोदी कार्यक्रम हुआ था। इस कार्यक्रम में अमेरिका में रहने वाले 50 हजार से ज्यादा भारतीय शामिल हुए थे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी मौजूद थे।
पिछले साल 8 अक्टूबर को दशहरा था। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के द्वारका में बने दशहरा मैदान में रावण दहन किया था।
अक्टूबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत आए थे। इस दौरान वे तमिलनाडु भी पहुंचे थे। यहां चेन्नई में प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें पुरातनकालीन शहर महाबलीपुरम घुमाया था। ये तस्वीर उसी समय की है। मोदी-जिनपिंग दोनों बैठकर नारियल पानी पी रहे थे।
ये तस्वीर भी महाबलीपुरम की ही है। मोदी यहां मॉर्निंग वॉक के लिए निकले थे। मोदी की इस तस्वीर पर यूजर ने उनसे पूछा था कि उनके हाथ में क्या है? तो इस पर मोदी ने खुद जवाब देते हुए बताया था कि ये एक एक्यप्रेशर रोलर है, जिसे वे अक्सर इस्तेमाल करते हैं।
पिछले साल 19 अक्टूबर को पीएम मोदी ने अपने आवास पर बॉलीवुड सितारों से मुलाकात की थी। मुलाकात का मकसद था- गांधीजी की 150वीं जयंती को कैसे यादगार बनाए जाए? इस पर चर्चा हो सके। कार्यक्रम के बाद मोदी ने बॉलीवुड सितारों के साथ सेल्फी भी ली थी। इस सेल्फी में शाहरुख खान और आमिर खान नजर आ रहे हैं।
ये तस्वीर दिवाली की है। पिछले साल 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के राजौरी में तैनात सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने पहुंचे थे। मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से वे हर साल जवानों के साथ ही दिवाली मनाते हैं।
ये तस्वीर पिछले साल ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में हुए 11वें ब्रिक्स सम्मेलन की है। मोदी ने यहां ब्रिक्स देशों को संबोधित भी किया था।ब्रिक्स दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है।
ये तस्वीर पिछले साल 26 दिसंबर की है। इस दिन सूर्य ग्रहण था। मोदी ने ये तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा था- 'कई भारतीयों की तरह मैं भी सूर्य ग्रहण को लेकर उत्साहित था। लेकिन बादल छाए रहने से इसे नहीं देख पाया। हालांकि मैंने लाइव स्ट्रीम के जरिए कोझिकोड (केरल) से ग्रहण की झलक देखी।'
ये तस्वीर पिछले साल 9 दिसंबर की है। उस समय भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी पुणे से 60 किमी दूर अपने बंगले में बेहोश होकर गिर गए थे। उन्हें पुणे के रुबी हॉल क्लीनिक में भर्ती कराया गया था। उनका हाल चाल जानने के लिए प्रधानमंत्री मोदी उनके पास गए थे।
ये तस्वीर इसी साल 12 जनवरी की है। स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता के बैलूर मठ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने रामकृष्ण मंदिर जाकर रामकृष्ण परमहंस को श्रद्धांजलि भी दी थी।
ये तस्वीर 24 फरवरी की है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया दो दिन के भारत दौरे पर आए थे। दौरे के पहले दिन ट्रम्प, मेलानिया और प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे थे। यहां मोदी ने उन्हें तीन बंदरों की थ्योरी समझाई थी।
ये तस्वीर 14 अप्रैल की है, जब मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन को 19 दिन के लिए 3 मई तक बढ़ा दिया था। मोदी ने इस दिन देश को संबोधित करते हुए हाथ जोड़कर उनसे घर में ही रहने की अपील की थी।
ये सबसे ताजा तस्वीर है। 22 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया था। इस दौरान उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। दोनों की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हुई थी। हवाई सर्वे के बाद मोदी ने बंगाल को 1 हजार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया था। अम्फान से बंगाल में 80 मौतें हुई हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ये तस्वीर 23 मई 2019 की है। जब लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा को 303 सीटें मिलीं, तो नरेंद्र मोदी और अमित शाह कार्यकर्ताओं का धन्यवाद देने के लिए भाजपा हेडक्वार्टर पहुंचे थे।


https://ift.tt/3dilXVr

Comments