Skip to main content

तेज बाउंसर ने ले ली थी 25 साल के क्रिकेटर की जान, पिच को भी कर दिया था रिटायर

आज कोहली ब्रिगेड सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर कोरोना वायरस के बाद पहली बार इंटरनेशनल वनडे मैच खेलने जा रही है। ऑस्ट्रेलिया की भी कोरोना वायरस के बाद यह पहली घरेलू सीरीज है। जिस ग्राउंड पर यह मैच खेला जाएगा, उसके नाम एक काला इतिहास जुड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया का 25 साल का खिलाड़ी, जिसका 5 दिन बाद यानी 30 नवंबर को जन्मदिन था। नाम फिलिप ह्यूज। करियर बेहद छोटा, लेकिन शानदार। 26 फरवरी 2009 को अपने पहले टेस्ट मैच से डेब्यू करने वाले फिलिप ने 26 टेस्ट, 25 वनडे और एक टी-20 मैच खेला। टेस्ट में उनके नाम 3 शतक और 1535 रन हैं। वनडे में 4 शतक और 826 रन हैं। अचानक से फिलिप की बात क्यों?

घटना 25 नवंबर 2014 की है। सिडनी के ग्राउंड पर साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच मैच चल रहा था। क्रीज पर थे फिलिप और बॉलिंग कर रहे थे सीन एबॉट। एक तेज लेकिन शॉर्ट पिच गेंद सरसराती हुई आई, जो फिलिप के हैलमेट के पीछे सिर में जा लगी। वो वहीं गिर पड़े। दो दिन कोमा में रहने के बाद 27 नवंबर 2014 को सेंट विंसेंट अस्पताल में उनकी मौत हो गई। वह 'इंड्यूस्‍ड कोमा' में चले गए थे।

इस घटना ने पूरे क्रिकेट जगत को शॉक कर दिया था। बताते हैं कि खुद बॉलर सीन एबॉट इस घटना के बाद गहरे सदमे में थे। ह्यूज की मौत के बाद एबॉट भी हॉस्पिटल में थे और लगातार उनकी आंखों से आंसू आ रहे थे। इस घटना के बाद क्रिकेट जगत में बदलाव आया। बॉलर अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को सीधा निशाना बनाने से बचने लगे।

बैटिंग हैलमेट को पहले से और मजबूत बनाया गया। उनमें सुधार किए गए। हैलमेट बनाने वाली कंपनियों ने हैलमेट में बदलाव किया। हैलमेट के बैक रिम के नीचे एक गार्ड जोड़ा गया। फिलिप की मौत के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की सात नंबर पिच को भी रिटायर कर दिया गया।

भारत के 8वें प्रधानमंत्री वीपी सिंह का निधन हुआ था

तस्वीर 7 नवंबर 1990 की है। जब वीपी सिंह की सरकार 11 महीने बाद गिर गई थी। वह सदन में विश्वास मत साबित नहीं कर पाए थे।

27 नवंबर 2008 को भारत के 8वें प्रधानमंत्री रहे विश्वनाथ प्रताप सिंह का निधन हुआ था। 31 दिसंबर 1984 को वीपी सिंह राजीव गांधी सरकार में वित्तमंत्री थे। उन्होंने विदेशी बैंक में भारतीयों के जमा धन की जांच कराने के लिए फेयर फैक्स की मदद ली थी।

इसी बीच साल 1987 में स्वीडन ने बोफोर्स तोप सौदे में दलाली की खबर प्रकाशित की। इसमें उस समय के प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम था। संसद में हंगामा हुआ। इस मुद्दे को खुद वीपी सिंह भी उठाने से पीछे नहीं हटे। नतीजा यह हुआ कि वीपी सिंह को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

इस घटना के बाद राजीव गांधी की सरकार भी ज्यादा नहीं चल सकी और गिर गई। 1989 के लोकसभा में बीजेपी और लेफ्ट की मदद से वीपी सिंह देश के प्रधानमंत्री बने। वीपी सिंह का जन्म 26 जून 1931 को यूपी के इलाहाबाद में हुआ था। 11 महीने तक वह भारत के प्रधानमंत्री रहे। 9 जून 1980 से 28 जून 1982 तक यूपी के मुख्यमंत्री रहे।

भारत और दुनिया में 27 नवंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:

  • 1795: पहले बांग्ला नाटक का मंचन हुआ था।
  • 1888: प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर का जन्म हुआ था।
  • 1895: अल्फ्रेड नोबेल ने नोबेल पुरस्कार की स्थापना की।
  • 1881: प्रसिद्ध इतिहासकार काशी प्रसाद जायसवाल का जन्म हुआ था।
  • 1907: प्रसिद्ध कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन का जन्म हुआ था।
  • 1940: मार्शल आर्ट के महानायक ब्रूस ली का जन्म हुआ था।
  • 1947: पेरिस में पुलिस ने कम्युनिस्ट समाचार-पत्र के कार्यालय पर कब्जा किया था।
  • 1966: उरुग्वे ने संविधान अपनाया था।
  • 2002: प्रसिद्ध प्रगतिशील कवि शिवमंगल सिंह सुमन का निधन हुआ था।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Aaj Ka Itihas India World November 27 | Phillip Hughes Death, Bruce Lee Birth Year


https://ift.tt/3l8BHh2

Comments