Skip to main content

सुशांत केस में रिया का सीबीआई से सामना, आईपीएल शुरू होने से पहले कोरोना; रोहित-विनेश जैसे खेल रत्नों का सम्मान आज

खबरें जिन पर आज रहेंगी नजरें...

  • राष्ट्रपति आज ऑनलाइन खेल पुरस्कार देंगे। क्रिकेटर रोहित शर्मा, रेसलर विनेश फोगाट, हॉकी कैप्टन रानी रामपाल समेत पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान मिलेगा।
  • कैश फ्लो के संकट से जूझ रही फ्यूचर ग्रुप की बोर्ड मीटिंग आज होगी। इसमें ग्रुप अपना कारोबार रिलायंस को बेचने का फैसला करेगा।
  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बिहार चुनाव को लेकर बैठक करेंगे। बैठक में बिहार के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद शामिल होंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के झांसी में रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय का ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे।
  • आज मोहर्रम है। हर साल इस दिन जुलूस के साथ ताजिए दफन किए जाते हैं। लेकिन, इस बार कोरोना के चलते ऐसा नहीं होगा।

कल की जरूरी खबरें, जो आप जानना चाहेंगे

  • बिना परीक्षा प्रमोट नहीं होंगे फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूजीसी की अनुमति के बिना राज्य एग्जाम रद्द नहीं कर सकते। कोर्ट ने शुक्रवार को कोरोना के बीच कॉलेज की फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवाने के खिलाफ दायर अर्जी पर फैसला सुनाते हुए ये कहा। कोर्ट ने यूजीसी की 6 जुलाई की गाइडलाइंस को सही माना है। कोर्ट ने कहा, 'राज्यों को परीक्षा रद्द करने का अधिकार है, लेकिन स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए प्रमोट नहीं होंगे। हालांकि, मौजूदा हालात में डेडलाइन को आगे बढ़ाने और नई तारीखों के लिए राज्य यूजीसी से सलाह करके फैसला ले सकते हैं।'

पढ़ें पूरी खबर...

  • सुशांत केस में रिया से सीबीआई की पूछताछ

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को सुशांत की गर्लफ्रेंड रह चुकी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की। क्या सुशांत को बॉलीवुड में कोई परेशान कर रहा था? क्या कभी सुशांत का किसी से झगड़ा हुआ? क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड में कोई उन्हें नुकसान पहुंचा सकता था? रिया से सीबीआई ने इस तरह के करीब 15 सवाल किए। आठ दिन से जारी सीबीआई जांच में ये पहला मौका था जब रिया को पूछताछ के लिए बुलाया गया। पूछताछ करीब आठ घंटे चली।

पढ़ें पूरी खबर...

  • आईपीएल में प्रैक्टिस शुरू होने से पहले कोरोना

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के एक खिलाड़ी और 12 स्टाफ मेंबर्स को कोरोना हो गया है। शुक्रवार को टीम प्रैक्टिस शुरू होने वाली थी। लेकिन, कोरोना का केस आने के बाद खिलाड़ियों को सात दिन के लिए क्वारैंटाइन कर दिया गया। जिस खिलाड़ी को कोरोना हुआ है, उसका नाम भी सामने नहीं आया। माना जा रहा है कि यह खिलाड़ी भारतीय है और तेज गेंदबाज है। चेन्नई की टीम में चार भारतीय तेज गेंदबाज हैं। इनके नाम हैं- शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, केएम आसिफ और मोनू कुमार।

पढ़ें पूरी खबर...

  • सरकार ने फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत दी

सरकार ने एयरलाइंस को फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत दे दी है। डोमेस्टिक फ्लाइट में पैक्ड स्नैक्स, खाना और बेवरेज दिए जा सकेंगे। इंटरनेशनल फ्लाइट में गर्म खाना मिलेगा। लेकिन, मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से सख्ती से निपटा जाएगा। एविएशन रेग्युलेटर, डायरेक्ट्रोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयरलाइंस से कहा है कि कोई पैसेंजर मास्क नहीं पहने तो उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकते हैं। यानी उसकी हवाई यात्रा पर कुछ समय के लिए रोक लगाई जा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर...

  • फ्रांस से आए राफेल 10 सितंबर को एयरफोर्स में शामिल होंगे

फ्रांस से आए 5 राफेल विमान 10 सितंबर को एयरफोर्स में शामिल किए जाएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में हरियाणा के अंबाला एयरबेस में कार्यक्रम होगा। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले को चीफ गेस्ट के तौर पर आने का न्योता दिया जाएगा। ये पांचों विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचे थे। उसके 24 घंटे में ही इन्हें ऑपरेट करने की ट्रेनिंग शुरू हो गई थी। ये एयरफोर्स के 17 गोल्डन एरोज स्क्वॉड्रन में शामिल किए जाएंगे। फ्रांस से आए विमानों में तीन सिंगल सीटर और दो टू-सीटर हैं। फिलहाल ये विमान लद्दाख के इलाकों में पहले से उड़ान भर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

अब एक नजर डालते हैं आज के इतिहास पर

  • 1612 में सूरत की लड़ाई में पुर्तगालियों को अंग्रेजों ने हरा दिया था। इसके बाद सर थॉमस रो को इंग्लैंड के शासक जेम्स प्रथम ने राजदूत बनाकर जहांगीर के दरबार में भेजा। वहां उसे सूरत में अंग्रेज कोठी खोलने की इजाजत मिली।
  • 1905 में आज ही के दिन भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ। उनके सम्मान में आज खेल दिवस मनाया जाता है।
  • 1949 में आज ही के दिन सोवियत संघ (अब रूस) ने पहला परमाणु परीक्षण किया। इसका कोड नाम 'RDS-1' था।
  • 1974 में आज ही के दिन चौधरी चरण सिंह ने लोकदल पार्टी की स्थापना की। बाद में चरण सिंह जनता सरकार में देश के प्रधानमंत्री बने।
  • 1998 में सचिन तेंदुलकर को राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान मिला था। ये सम्मान पाने वाले सचिन पहले क्रिकेटर थे।

और आखिर में.... आज हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन है। हॉकी के साथ ही उन्हें शायरी का भी शौक था। ध्यानचंद ने अमिताभ बच्चन के लिए शायरी लिखी थी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
NEET JEE Main 2020 Exam | Ramesh Pokhriyal Nishank News | Rohit Sharma Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2020 | Sushant Singh Rajput Death Case; Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


https://ift.tt/2EzFd4A

Comments