Skip to main content

घर में छोटी-मोटी चीजें खुद रिपेयर करें, यह करना सीख गए तो घर ज्यादा मेंटेन रहेगा, जानें इसके तरीके

सर्दी अब अपने शबाब पर है। कहीं ज्यादा तो कहीं कम लेकिन, स्मॉग लगभग हर जगह छाया है। ऐसे में खुद को एयर पॉल्यूशन से बचाने की चुनौती हर किसी के सामने है। घर के अंदर प्रदूषित हवा न घुस सके इसका खास ख्याल रखना है। इसलिए इस मौसम में घर की रिपेयरिंग और भी जरूरी हो जाती है। वैसे भी हमारे घरों में छोटे-मोटे काम आते रहते हैं। जैसे- खिड़की-दरवाजों के होल को फिक्स करना, नल या शॉवर ढीले हो जाएं तो उन्हें टाइट करना, फर्नीचर को ठीक करना।

हम में से ज्यादातर लोग इस तरह की रिपेयरिंग के लिए प्लंबर या मैकेनिक के भरोसे रहते हैं। ये लोग चार्ज भी अच्छा-खासा लेते है। ऐसे में अगर आप खुद इस तरह के काम सीख जाएं तो बाहरी लोगों पर निर्भरता नहीं रहेगी और घर भी दुरुस्त रहेगा।

टूल बॉक्स बनाने से करें शुरुआत

घर की रिपेयरिंग करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, ऐसे टूल्स का कलेक्शन जो घर में लगे उपकरणों की मरम्मत में काम आ सके। आजकल ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डोमेस्टिक टूल बॉक्स मिल जाते हैं। आप वहां से भी ऑर्डर कर सकते हैं या बाहर से भी ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपका टूल बॉक्स स्मार्ट हो जो हर तरह की इमरजेंसी में काम आ सके।

खुद की सुरक्षा के लिए आउट-फिट टूल जरूरी

कई बार ऐसा होता है कि हम घर में लगे किसी सामान को रिपेयर करने के दौरान चोट लगा बैठते हैं। कई बार यह भारी पड़ जाता है। अगर आपके पास आउट-फिट टूल या सेफ्टी टूल है तो आप ऐसी इंजरी से बच सकते हैं।

अगर टॉयलेट लीवर टूट गया है तो उसे ठीक करें और बदलें

अगर आपका टॉयलेट लीवर टूट गया है, तो आप इसे आसानी से फिक्स या चेंज कर सकते हैं। पहले तो जानते हैं कि टॉयलेट लीवर क्या होता है? यह टॉयलेट सीट के ऊपर लगा होता है, जिसे फ्लश करने के लिए दबाया जाता है। अगर यह काम नहीं कर रहा है तो सबसे पहले इसके वॉटर टैंक को बाहर निकालें और उसमें लगी चेन को वापस जोड़ें। अगर हैंडल खराब हो तो उसे बदल दें। हैंडल को जोड़ने वाले नट, मेटल रॉड और चेन भी टूट सकते हैं। इस वजह से टॉयलेट लीवर काम करना बंद कर देता है। यह सब उपकरण आसानी से बाजार में मिल जाते हैं।


बाथरूम और किचन में पाइप लीक कर रहा है तो बदलें

अक्सर किचन और बाथरूम की सिंक में लगे पाइप लीक करने लगते हैं। कई बार ये लूज हो जाते हैं या खराब हो जाते हैं। इसे बदलने के लिए सबसे पहले आपको पानी को पूरी तरह रोक देना चाहिए। इसके बाद आप देखें कि कहीं पाइप के अंदर किसी तरह की खराबी तो नहीं है, अगर वो टेम्परेरी फिक्स हो सकती है उसे करें। अगर पाइप पुराना हो गया है, तो उसे बदल भी सकते हैं।


घर के स्विच अगर खराब हो गए तो बदल दें

घरों में सबसे ज्यादा रिपेयरिंग के काम इलेक्ट्रिक स्विच के आते हैं। हालांकि ऐसे काम इलेक्ट्रिशियन से ही करवाना चाहिए, लेकिन अगर आप उन लोगों में हैं जो इस तरह का काम खुद ही कर लेते हैं या कर सकते हैं, तो सेफ्टी का ध्यान रखें। इसके लिए आप विशेष टूल्स की मदद ले सकते हैं।


दीवार के होल्स को भरें

कई बार घरों में कपड़े, टीवी और फ्रेम फिक्स करने के लिए हम कील ठोक देते हैं। इससे घर की दीवारों पर छेद हो जाते हैं। पुट्टी निकलने से भी दीवार में छेद हो जाते हैं। इन्हें भी आप आसानी से फिक्स कर सकते हैं। इसके लिए आप पुट्टी नाइफ की मदद से दीवार में हुए होल को भरें और उसे सूखने दें।

जब वह सूख जाए तो सेंड पेपर की मदद से उसे लेवल-अप करें। इसके बाद उस पर पेंट कर दें। आपको इसके लिए कोट पेंट की जरूरत होती है। घर के बड़े छेद भरना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए उन पर प्लाइवुड का एक टुकड़ा फिक्स करें। इसके बाद उसे पुट्टी से कवर करें और सूखने के बाद कलर कर दें।

विंडो खराब हो गई है तो उसे ठीक करें

अगर घर की खिड़की नहीं खुल रही है, तो उसका कारण धूल जम जाना या जंग लगना हो सकता है। ऐसे में उसे फिक्स करने के लिए हमें खिड़कियों के गेट पर ग्रीस लगाना चाहिए। अगर विंडो का कांच खराब हो गया है तो उसे बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कटर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे कांच आसानी से निकल जाए। आप विंडो को पेंट भी कर सकते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
If you learn to do the necessary house repairs in winter, then the house will remain more maintained, learn ways


https://ift.tt/37ShGIf

Comments